हमारे बारे में

फिलहाल इस वेबसाइट को मैं अकेले मैनेज करता हूँ और मेरा नाम प्रखर है। वैसे तो इंटरनेट पर मेरी तमाम वेबसाइट मौजूद हैं पर ये वेबसाइट भी मेरी लाइफ के हिस्से में से एक है।

पता है क्यों?

क्योंकि मैं केवल उन्ही विषयों पर बेहतरीन लेख और जानकारी दे पाता हूँ जिन्हें जीवन मे भी पढ़ा हो, देखा हो, अपनाया हो।

CTET भी उनमे से एक है। सच कहूं तो मैं बारहवीं के बाद कभी शिक्षक बनने के बारे में सोच भी नही सकता था। पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने के बाद 2016 में मुझे BTC (वर्तमान नाम DElEd) करना पड़ा और उसके बाद मैंने राज्य की TET परीक्षा भी उत्तीर्ण की और CTET Exam पहले ही प्रयास में Crack कर लेना मेरे लिए ख़ास कठिन नही रहा।

मैं यहाँ कोई अपनी तारीफ नही कर रहा हूँ। बस इस ब्लॉग/ CTET लर्निंग प्लेटफार्म को बनाने का उद्देश्य क्या था वो बता रहा हूँ।

क्या आप भी CTET Exam क्रैक नही करना चाहते?

हमारी वेबसाइट CTET Study Material का Aim है यहाँ से CTET की तैयारी कर रहे हर शख्स को CTET परीक्षा पास करवाना।

शुरुआत में जब मैंने शिक्षण की ट्रेनिंग ली थी तो उसके बाद TET और CTET निकालना मुझे भी कठिन लगा था। पर मैंने तैयारी की और पहले ही प्रयास में 100 से अधिक अंक हासिल किए। इसके बाद मैंने अंकों को बढ़ाने के लिए एक दो बार और परीक्षा दी और उसमे सफल भी रहा।

मैं नही जानता आपको किसने क्या बताया पर अधिकतर हर प्रशिक्षु या छात्राध्यापक ये कहता है कि CTET कठिन है। पर यकीन मानिए ये काफी ज्यादा सरल परीक्षा है।

आप कैसे CTET की परीक्षा में सफल हो सकते हैं?

वैसे तो हर परीक्षा में सफल होने का बस यही मूल मंत्र है कि सही रणनीति और क्या परीक्षा में पूछा जाना है सिर्फ उसको ध्यान में रखकर पढ़ना न कि ऐसी चीजें जिनका परीक्षा से कोई नाता ही नही।

मैंने बहुत से लोगों को CTET की तैयारी करवाई है। निजी कोचिंग देकर भी और समूह में भी। पर सबमें शुरुआती दिनों में आत्म विश्वास की कमी नज़र आई।

क्योंकि सब CTET exam को लेकर पहले से ही गलत धारणा बनाये हुए हैं जबकि ऐसा कुछ भी नही है। CTET परीक्षा बस ये देखना चाहती है कि आप बच्चों की मनोदशा समझ पा रहे हैं या नही और आप उनको किसी विषय को किस तरह से पढ़ाएंगे।

ध्यान रखिये CTET रटने की बजाय समझने पर जोर देता है और यही वजह है कि ये बाकी की परीक्षाओं से अलग है।

CTET में हर विषय के section में आधे प्रश्न Pedagogy यानी कि शिक्षणशास्त्र के होते हैं। जिसमे आपको साबित करना होता है कि आप वाकई एक शिक्षक हैं और आप बच्चों को पढ़ाने के काबिल हैं।

हमारी वेबसाइट आपकी इसी तैयारी पर ज़ोर देती है। और आपको न केवल CTET क्रैक करवाने में मदद करती है बल्कि आपको एक बेहतरीन शिक्षक बनाने में भी सहायक है।

क्योंकि एक एक को निजी रूप से पढ़ाना मुश्किल होता है यही वजह है कि मैंने इस प्लेटफॉर्म को शुरू किया। और क्योंकि CTET मेरा क्षेत्र है तो इसमें किसी और के सहयोग की भी आवश्यकता नही पड़ी और अकेले ही मैंने इस कार्य को करने की जिम्मेदारी उठाई।

यदि आप वाकई चाहते हैं कि आपकी तैयारी बेहतरीन हो और आपको समय समय पर अच्छे प्रश्न, नोट्स और टेस्ट सीरीज मिलती रहे तो आप हमें सब्सक्राइब कर लें।

मेरे बारे में

Crazy Prakhar

मुझे ढेरों काम पसन्द हैं जबकि Jack of All Trades होना अच्छा नही होता है Master of One होना बेहतरीन होता है। फिर भी मैं ये स्वीकार करता हूँ कि मैं ढेरों काम करता हूँ किसी किसी में Master भी हूँ। और ये CTET भी उनमे से एक है। इसके अलावा मेरे कुछ काम और शौक हैं जैसे-

ब्लॉगिंग – मेरी 15 से अधिक वेबसाइट हैं और मुझे ऑनलाइन काम करना अच्छा लगता है।

कोडिंग- मैने 9th Class से कम्प्यूटर विषय को पढ़ना शुरू किया और शुरुआत C प्रोग्रामिंग से हुई और मुझे काफी कठिन भी लगी। पर धीरे-धीरे दिलचस्पी बढ़ती गयी और कोडिंग भी मेरा प्रिय काम बन गया।

राइटिंग – लिखना भी बचपन से शौक रहा है पहले कविता, कहानी लिखता था और फिर ब्लॉगिंग स्टार्ट कर दिया तो कंटेंट लिखना ही पड़ता है। तो अब इसमें एकदम कम्फर्ट हूँ मैं।

वेब डिजाइनिंग- वेब डिजाइनिंग भी मैं कर लेता हूँ, इंटरनेट पर मौजूद हर तरह की वेबसाइट बनाने में सक्षम हूँ। ये भी एक शौक है।

टीचिंग- मुझे क्लास में पढ़ाने वाला अध्यापक कभी नही बनना था ये सच है पर किस्मत ने मुझे वो भी बना ही दिया और इसका मतलब ये कतई नही कि मुझे पढ़ाना नही पसन्द, मुझे दूसरों को सिखाना बेहद पसंद है और मैं जो सीखता हूँ कोशिश करता हूँ औरों को भी सिखा सकूं। कहते हैं न कि ज्ञान बांटने से बढ़ता है बस मुझे इसमें विश्वास है। और CTET की तैयारी करवाकर और एक Educational Website के जरिये मैं अपने ज्ञान को भी बांट रहा हूँ।

तो क्या आप CTET की तैयारी करने के लिए तैयार हैं?

हमें सब्सक्राइब कर लें जिससे आपको फ्री में अच्छी नोट्स आपकी ईमेल में मिलती रहे।